जन्म कुंडली के प्रथम भाव से शारीरिक स्वास्थ्य , स्वभाव , जीवन की उन्नति के विषय में जानकारी प्राप्त होती है । जन्म कुंडली में प्रथम भाव में 8 अंक लिखा है । अर्थात आपकी  वृश्चिक  लग्न की कुंडली है ।  वृश्चिक  लग्न के स्वामी  मंगल   होते हैं अतः मंगल   आपके  लग्नेश है ।

आपकी जन्मकुंडली में लग्न पर इन ग्रहों का प्रभाव है । अतः  ग्रहों के बल के अनुसार इनसे सम्बंधित मिले जुले स्वभाव एवं प्रभाव  रहेंगे  ।

 गुरु - ऐसे व्यक्ति विद्वान , बुद्धिमान , विवेककी एवं ज्ञानी होते हैं । समाज में मान सम्मान एवं प्रतिष्ठा प्राप्त होती है । ऐसे व्यक्ति किसी भी परिस्थिति में किसी भी बात को समझने की क्षमता रखते हैं । ऐसे व्यक्ति को प्रत्येक विषय का ज्ञान रहता है ।  किसी भी कार्य को आम व्यक्ति की अपेक्षा बहुत जल्द सीख लेते हैं । चेहरे पर तेज होता है । भव्यता होती है । धर्म में विशेष रूचि होती है ।  ऐसे व्यक्ति मैं किसी को भी समझाने की क्षमता अच्छी होती है । ऐसे व्यक्ति लंबे होते हैं एवं शरीर मोटा होता है । 
🔹🔹🔹🔹🔹
♦️सूर्य आपकी कुंडली में पिता , राज्य एवं रोजगार के स्वामी होते हैं ।  सूर्य आपकी कुंडली के लिए  कारक होते हैं । 
👉पिता राज्य एवं  रोजगार के क्षेत्र में सुख सम्मान तथा सफलता प्राप्त होती है । आप अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए प्रयत्नशील रहते हैं  । चतुर्थ भाव में दृष्टि के कारण माता भूमि भवन के सुख में कुछ परेशानी होती है । ऐसे व्यक्ति को मान सम्मान बहुत प्राप्त होता है । 
     ( सूर्य पर राहु की दृष्टि है जिसके कारण उपरोक्त लाभ में कठिनाई तथा परेशानी होती है ।)

♦️चंद्रमा आपकी कुंडली में भाग्य एवं उच्च शिक्षा के स्वामी होते हैं ।  चंद्रमा आपकी कुंडली के लिए  कारक होते हैं । 
👉भाग्य की विशेष उन्नति होती  है ।  आप धर्म का पालन करते हैं  । उच्च शिक्षा प्राप्त होती है । तृतीय भाव में दृष्टि के कारण भाई-बहन का सुख प्राप्त होता है । पराक्रम में वृद्धि होती है  । ऐसे व्यक्ति सुखी और समृद्ध होते हैं ।
( यहां चंद्रमा मंगल एवं गुरु के साथ विराजमान हैं यह जीवन में उन्नति के लिए बहुत श्रेष्ठ योग हैं । )

 ♦️मंगल आपकी  कुंडली में स्वास्थ्य , जीवन में उन्नति , रोग एवं शत्रु के स्वामी होते हैं ।      मंगल आपकी  कुंडलीके लिए कारक होते हैं । 
👉मंगल नीच राशि में विराजमान है परंतु यहां मंगल का नीच भंग भी हो रहा है । कुछ कठिनाइयों के साथ भाग्य की उन्नति होती है । आप धर्म का पालन करते हैं । शारीरिक स्वास्थ्य सौंदर्य सम्मान एवं प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है । शत्रु पक्ष पर सफलता प्राप्त होती है । द्वादश भाव में दृष्टि के कारण खर्च अधिक रहता है । बाहरी स्थानों के संबंध से लाभ प्राप्त होता है। । तृतीय भाव में दृष्टि के कारण पराक्रम में वृद्धि होती है । भाई बहन का सुख प्राप्त होता है । चतुर्थ भाव में दृष्टि के कारण माता भूमि भवन के सुख में परेशानी होती है ।

♦️बुध आपकी कुंडली में आमदनी ,  लाभ , बड़े भाई – बहन  एवं आयु के स्वामी होते हैं ।  बुध आपकी कुंडली के लिए  अकारक होते हैं ,  परन्तु बलवान होने पर भी अच्छा फल देते हैं तथा  आमदनी अच्छी होती है । 
👉कुछ कठिनाइयों के साथ पिता  , राज्य एवं रोजगार के क्षेत्र में सुख सम्मान एवं सफलता प्राप्त होती है ।  स्वयं से द्वादश भाव में विराजमान होने के कारण आमदनी प्राप्त करने में कठिनाई होती है । आयु का लाभ होता है । चतुर्थ भाव में दृष्टि के कारण माता भूमि भवन का सुख प्राप्त होता है ।

♦️गुरु आपकी कुंडली में धन , कुटुंब , विद्या , बुद्धि एवं संतान के स्वामी होते हैं ।  गुरु आपकी कुंडली के लिए  कारक होते हैं । 
👉भाग्य की विशेष उन्नति होती है । ऐसे व्यक्ति भाग्यशाली होते हैं । आप धर्म का पालन करते हैं । उच्च शिक्षा अच्छी प्राप्त होती है । धन एवं कुटुंब का सुख प्राप्त होता है । लग्न पर दृष्टि के कारण शारीरिक स्वास्थ्य सौंदर्य प्रभाव एवं सम्मान में वृद्धि होती है  । तृतीय भाव में दृष्टि के कारण कुछ कठिनाइयों के साथ भाई-बहन का सुख प्राप्त होता है । पराक्रम में वृद्धि होती है । पंचम भाव में दृष्टि के कारण विद्या बुद्धि एवं संतान का सुख प्राप्त होता है । ऐसे व्यक्ति श्रेष्ठ विद्या प्राप्त करते हैं तथा सुखी एवं ईमानदार होते हैं ।
(  गुरु अंश बल के अनुसार बहुत कमजोर है अतः पूर्ण लाभ प्राप्त नहीं होता है । )

♦️शुक्र आपकी कुंडली में  पति /  पत्नी ,  व्यवसाय ,  बाहरी  स्थान एवं खर्च के स्वामी होते हैं । शुक्र आपकी कुंडली के लिए अकारक ग्रह होते हैं । परन्तु  कमजोर या पीड़ित  होने पर पत्नी के सुख में कमी होती है ।
👉पिता  , राज्य एवं रोजगार के क्षेत्र में कुछ कठिनाइयों के साथ सफलता प्राप्त होती है ।  बाहरी स्थानों के संपर्क से भी रोजगार के क्षेत्र में उन्नति होती है । पत्नी और वैवाहिक जीवन के क्षेत्र में भी कुछ कठिनाई होती है । पत्नी भी किसी प्रकार की रोजगार करती है । चतुर्थ भाव में दृष्टि के कारण माता ,  भूमि  , भवन  , वाहन का सुख प्राप्त होता है ।

♦️शनि  आपकी कुंडली में पराक्रम , छोटे भाई- बहन , माता ,  जमीन ,  जायदाद एवं घरेलू सुख के स्वामी होते हैं । शनि  आपकी कुंडली में अकारक होते हैं । 
👉कुछ कठिनाइयों के साथ विद्या बुद्धि एवं संतान, माता भूमि भवन का  सुख प्राप्त होता है । सप्तम भाव में दृष्टि के कारण पत्नी एवं वैवाहिक जीवन का सुख प्राप्त होता है ।  दैनिक रोजगार में सफलता प्राप्त होती है । एकादश भाव में दृष्टि के कारण आमदनी अच्छी होती है  । द्वितीय भाव में दृष्टि के कारण धन एवं कुटुंब के सुख में कुछ परेशानी होती है । 

♦️👉राहु
शत्रु पक्ष पर अत्यधिक प्रभाव रहता है । आप अपने गुप्त युक्तियों हिम्मत चतुराई एवं धैर्य के बल पर मुसीबतों का सामना करते हुए विजय प्राप्त करते हैं । परंतु पेट में किसी प्रकार की बीमारी होने की संभावना रहती है । दशम भाव में दृष्टि के कारण पिता  , राज्य एवं रोजगार के क्षेत्र में कठिनाई तथा परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।  द्वादश भाव में दृष्टि के कारण बाहरी स्थानों के संपर्क से कुछ परेशानी होती है ।  द्वितीय भाव में दृष्टि के कारण धन एवं कुटुंब के सुख में कठिनाई तथा परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।  कुटुम से संबंध अच्छे नहीं रहते हैं ।

♦️👉केतु
अत्यधिक खर्च के कारण कुछ परेशानी होती है । चतुर्थ भाव में दृष्टि के कारण माता ,  भूमि  , भवन के सुख में परेशानी होती है । षष्ट भाव में दृष्टि के कारण शत्रु पक्ष पर प्रभाव रहता है परंतु पेट में किसी प्रकार की बीमारि या ऑपरेशन होने की संभावना रहती है । अष्टम भाव में दृष्टि के कारण आयु के संबंध में परेशानी होती है ।

                   ♦️  सारांश  ♦️

👉 स्वास्थ्य एवं आयु  के लिए –  मंगल , केतु   का उपाय करें । 
  महामृत्युंजय यंत्र स्थापित करके   रुद्राक्ष की माला से  महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें । महामृत्युञ्जय मन्त्र - ॥ ॐ ह्रौं जुं सः त्रयम्बकं  यजामहे सुगन्धिं पुष्टि वर्धनं उर्वारुकमिव    
बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् सः जुं ह्रौं ॐ ॥  
👉  संतान एवं विद्या बुद्धि के लिए – गुरु , शनि    का उपाय करें । 
👉 गृहस्थ जीवन के लिए – शुक्र    का उपाय करें । 
👉भाग्य की उन्नति के लिए –  चन्द्र , मंगल ,गुरु    का उपाय करें । 
 👉रोजगार के लिए –  सूर्य , राहु , शुक्र       का उपाय करें । 
👉 धन एवं आमदनी के लिए –  बुध , गुरु , राहु , शनि     का उपाय करें । 
  स्फटिक का श्रीयंत्र स्थापित करके स्फटिक की माला से  लक्ष्मी साधना  ( मंत्र जाप  )  करें । लक्ष्मी मंत्र – ॥ ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्म्यै नमः  ॥
॥ ऐं ह्रीं  श्रीं क्लीं सौं जगतप्रसुत्यै नमः  ॥ 

♦️शनि , सूर्य , शुक्र , बुध से सम्बंधित रोजगार के योग है ।

🔹🔹🔹🔹🔹
लग्न एवं नक्षत्र का फलादेश यहां नहीं दिया गया क्योकि लेख बहुत लंबा हो जाएगा । सिर्फ ग्रहों का फलादेश बताया गया है । जब कुंडली का संपूर्ण विश्लेषण करवाते हैं तब उसमें संपूर्ण उपाय बताया जाता है और विशेष रूप से चर्चा करके समझाया जाता है ।
   🔹🔹🔹🔹🔹
यदि जन्मकुंडली का संपूर्ण विश्लेषण करवाना चाहते हैं तो इससे संबंधित जानकारी एवं शुल्क के लिए मेरा वेबसाइट देखें  
https://astroprakash.wordpress.com
Mo - 9887647389